{पोर्टल} राजस्थान जन सूचना |jan suchna rajasthan gov in

jan suchna rajasthan gov in|jansuchna rajasthan gov in|jan suchna portal rajasthan|जन सूचना पोर्टल|जनसूचना राजस्थान|राजस्थान जन सूचना|

राजस्थान सरकार ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित जन सूचन पोर्टल 2019 शुरू किया है। इस पोर्टल में एक मंच पर 13 विभागों की जानकारी होगी। अब लोग 23 योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी ऑनलाइन jansoochna.rajasthan.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान इनोवेशन मिशन (RAJIV) का अगला अध्याय जन सुचना पोर्टल के रूप में शुरू होगा।राजस्थान जन सुचना पोर्टल सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 4 (2) अर्थात सूचना के सक्रिय प्रकटीकरण से प्रेरित है। इस अनुभाग में, प्रावधान किए गए थे कि विभिन्न प्राधिकरण  विभाग स्वेच्छा से जानकारी का खुलासा करेंगे।

इंटरनेट जैसे विभिन्न माध्यमों से। तो जानकारी लेने के लिए, लोग आवेदनों की संख्या दर्ज करेंगे।हालांकि पिछले 14 वर्षों में, केंद्र और राज्य सरकारों ने इस प्रावधान को लागू नहीं किया है। तदनुसार, राजस्थान सरकार। अब जन सूनो पोर्टल शुरू कर रहा है। सभी जानकारी स्वयं सेवा “ई-मित्र प्लस” कियोस्क पर भी उपलब्ध रहेंगी।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को वितरित किए जाने वाले जन सूचन पोर्टल -2019 पत्रक पर एक संदेश में कहा, ” राजस्थान  नवाचार दृष्टि (RAJIV) का अगला अध्याय जनसूचना पोर्टल के  रूप में शुरू होगा।”गहलोत ने कहा, “इस पोर्टल के माध्यम से आम आदमी को 13 विभागों से संबंधित जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी।

जन सूचना पोर्टल

इस वेब पोर्टल की शुरूआत होने से सरकार के कार्यों में पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित होगी वहीं नागरिकों को एक ही जगह पर अद्यतन एवं पुख्ता सूचनाएं अपने आप उपलब्ध होगी। यह प्रयास जन-कल्याण अधारित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के नागरिकों को सशक्त बनाएगा। यह कदम राजस्थान सामाजिक जवाबदेही विधेयक, 2019 के तहत विभागों द्वारा सार्वजनिक रूप से सूचनाओं को पारदर्शी तरीके से उपलब्ध कराने की भावना को प्रबल करेगा। राजस्थान राजकीय कार्यों में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से आमजन को सेवायें प्रदान करने में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। 

राजस्थान जन सूचना पोर्टल योजना ऑनलाइन जानकारी के लिए सूची

23 योजनाओं की सूची जिसके लिए पोर्टल पर जानकारी मौजूद है, नीचे दी गई है

महात्मा गाँधी नरेगा श्रमिक जानकारी – MGNREGA कार्यकर्ता जानकारी
आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी आरक्षित स्वास्थ्य बीमा योजना – आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की जानकारी – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना (AB-MGRSBY)
जानकारी। पंचायत राज संस्थाओं के विकास कार्य
जानकारी। खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी (NFSA)
अल्पकालीन फसली ऋण 2019 – सहकारी लघु अवधि फसल ऋण 2019 के वितरण के बारे में जानकारी
राशन कार्ड धारकों की जानकारी
न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) किसानों से खरीद और भुगतान की सूचना – न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर दालों और तिलहन की खरीद की जानकारी:
शाला दर्पण – शाला दर्पण और शाला दर्शन की जानकारी
सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी की जानकारी – सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी सूचना
श्रमिक कार्डधारकों की जानकारी – श्रमिक कार्डधारक सूचना
स्टेट रेजिडेंट डेटा रिपॉजिटरी (एसआरडीआर) – कार्डधारियों की जानकारी
गिरदावरी की नकल – गिरदावरी की प्रति
बिजली के उपभोक्ताओं से संबंधित जानकारी – बिजली उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी
एस.बी.एम. (शौचालय लाभार्थी) – स्वच्छ भारत मिशन (SBM) स्वच्छता लाभार्थियों (ग्रामीण क्षेत्रों में ODF के लाभार्थियों की जानकारी)
मुख्यमंत्री नि: शुल्क दवा और जांच योजना – मुख्यमंत्री नीशुलक दावा और जनधन योजना (मुख्यमंत्री नि: शुल्क दवा और नैदानिक ​​योजना)
सूचना का अधिकार – सूचना का अधिकार (RTI)
सार्वजनिक वितरण प्रणाली (राशन) – सार्वजनिक वितरण प्रणाली राशन (उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी)
राजस्थान किसान ऋण माफी योजना २०१ ९ – राजस्थान किसान ऋण माफी योजना २०१ ९
विशेष योग्यजनों की जानकारी – विशेष रूप से अभिनीत व्यक्ति की जानकारी
पालनहार योजना और लाभार्थी की जानकारी – पालनहार योजना और लाभार्थियों की जानकारी
खनन और डी एम एफ टी – खनन और निकासी की रिपोर्ट DMFT (जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट)
ई-मित्र कियोआट्स की जानकारी – ई-मित्र कियोस्क सूचना
वन अधिकार अधिनियम (एफआरए), सामुदायिक वन अधिकार

jansuchna rajasthan gov in ऑनलाइन शिकायत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *