प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2021″ऑनलाइन फॉर्म PDF

प्रधानमंत्री मोदी जनता के लाभ और उनकी सहायता हेतु कई योजनाओं को लागू करते रहते हैं और आज हमारी पोस्ट Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana में हम इस योजना से जुड़े हर पहलू पर बात करेंगे तथा बताएंगे कि आप कैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) को नि:शुल्क अल्पावधि कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने तथा कौशल प्रमाणन हेतु युवाओं को नकद पुरस्कार प्रदान करके इसे प्रोत्साहित करने के लिए देश में कौशल विकास बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए 2015 में शुरू किया गया था।

इसकी समग्र अवधारणा युवाओं के उद्यम और नियोजनीयता दोनों को बढ़ावा देने है। 2015-16 में अपने प्रायोगिक चरण के दौरान, 19.85 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया था। प्रायोगिक PMKVY (2015-16) के सफल कार्यान्वयन के बाद, PMKVY 2016-20 को सेक्टर और भौगोलिक दोनों के संदर्भ में स्तर बढ़ाकर और मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत आदि जैसे भारत सरकार के अन्य मिशनों के वृहत्त संरेखण के माध्यम से शुरू किया गया था। यह स्कीम सामान्य लागत मानदंडों से संरेखित है और इसका कुल बजट परिव्यय 12000 करोड़ रुपये है।

कौशल विकास योजना फॉर्म 2021

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी । देश के युवा अपनी इच्छानुसार जिस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है उसे चुन (The youth can choose the course in which they want to get training as they wish.)सकते है । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत भारत सरकार ने देश के हर राज्य तथा शहर में प्रक्षिशण केंद्र खुलवा दिए है। जिसमें लाभार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा । इस Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2021 के तहत केंद्र सरकार युवाओं के लिए अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2021

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
विभाग कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
कब लांच की गयी 15 जुलाई 2015
उद्देश्य देश के युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देना।
बजट 12 हजार करोड़
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य (Aim of PMKVY)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्‍य देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्‍यतानुसार रोजगार देना है। इस योजना के अंतर्गत पहले वर्ष में 24 लाख Workers को शामिल किया जाएगा इसके बाद 2022 तक यह संख्‍या 40.2 करोड़ ले जाने की योजना है। इसके अलावा इस योजना से लोग अधिक से अधिक जुड़ सकें इसके लिए युवाओं को लोन प्राप्‍त करने की भी सुविधा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of PMKVY SCHEME)

टेलीकॉम कंपनियों (telecom companies) के साथ जुड़कर सरकार मैसेज (message) के जरिए सभी युवाओं (youths) तक इस योजना की जानकारी पहुंचा रही है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं बेरोजगार युवाओं (unemployed youths) को रोजगार प्राप्त नहीं होती है। जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार नहीं होती है। परंतु सरकार (government) अब इन युवाओं के लिए कौशल विकास योजना (Kaushal Vikas Yojana) को
आरंभ किया है।

योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए सरकार इन सभी युवाओं को प्रशिक्षण दे रही है। ट्रेनिंग कंप्लीट (training complete) करने के बाद सभी युवाओं को उनके योग्यता अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा।

देश के सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल (skill) का विकास किया जाएगा। जिस व्यक्ति को भी जिस क्षेत्र में रुचि है। उसे उसी क्षेत्र की ट्रेनिंग (free training) प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कौशल विकास योजना के तहत सरकार देश को उन्नति की ओर ले जाना चाहती हैं

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  जरूरी दस्तावेज (important documents)

  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ का होना आवश्यक है।
  • परिवार के किसी एक सदस्य का आधार कार्ड होना अनिवार्य|

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2021″ऑनलाइन फॉर्म PDF

  • सबसे पहले आपको कौशल विकास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/ पर जाकर
    ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा।
  • होम पेज पर आपको Quick Link क ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन में से Skill India के ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुला जायेगा । आपको इस पेज पर आपको Register as a Candidate का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
PM Kaushal Vikas Yojana
  • आवेदन फॉर्म जमा करते समय अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी।
  • फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने पसंद के तकनीकी क्षेत्र का चयन करना होगा, जिस तकनीकी क्षेत्र में वह ट्रेनिंग लेना चाहता है।
  • सारी जानकारी भरने के बाद ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा। ट्रेनिंग सेंटर चुनने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

ट्रेनिंग सेंटर ढूंढने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको सर्च बाय सेक्टर, सर्च बाय जॉब रोल, सर्च बाय लोकेशन में से किसी एक का चयन करके पूछी गई जानकारी को भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ट्रेनिंग सेंटर संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!